UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना

We are providing UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना all the Questions and Answers with detailed explanation that aims to help students to understand the concepts better.

UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना

• नीचे दी गई तालिका में लिखी गई वस्तुएँ किन-किन पदार्थों से बन सकती हैं? लिखें (लिखकर)

क्रमांक वस्तु का नाम पदार्थ, जिससे वह बना है।
(१) बाल्टी लोहा, एल्यूमिनियम, प्लास्टिक
(२) कटोरी पीतल, काँच, प्लास्टिक, स्टील
(३) वस्त्र कपास, जूट, ऊन
(४) मेज लकड़ी, प्लास्टिक, काँच
(५) गिलास काँच, पीपल, स्टील, प्लास्टिक

(ख) पदार्थों के गुण-दी गई तालिका में अपने आस-पास पाई जाने वाली विभिन्न वस्तुओं तथा उनकी अवस्था की सूची बनाएँ।
उत्तर:
ठोस-पत्थर का टुकड़ा, काँच का टुकड़ा।
द्रव- नारियल का तेल, मिट्टी का तेल।
गैस-धुआँ, हवा।

• क्रियाकलाप-इन पदार्थों के रंग और गंध का अवलोकन कर इनकी पहचान करें। निष्कर्षों को दी गई तालिका में अंकित करें (अंकित करके)।
UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना 1

क्रियाकलाप-अपने अनुभवों को निम्नांकित तालिका में अंकित करें (अंकित करके)-
UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना 2

• घर, पास-पड़ोस तथा विद्यालय में पाए जाने वाले अपारदर्शी, पारदर्शी तथा पारभासी वस्तुओं को पहचानें और उन्हें निम्नलिखित तालिका में अंकित करें। (अंकित करके)
UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना 3

• जल में घुलने तथा न घुलने वाले पदार्थों की सूची निम्नलिखित तालिका में बनाएँ-
UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना 4

• क्रियाकलाप-निम्नलिखित तालिका को पूरा करें (पूरा करके)
UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना 5

• क्रियाकलाप-निम्नलिखित तालिका को पूरा करें (पूरा करके)
UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना 6

पदार्थ की अवस्थाएँ, गुण और संरचना अभ्यास प्रश्न

प्रश्न १.
निम्नलिखित में सही वाक्यों पर (✓) और गलत पर (✗) का चिह्न लगाएँ (चिह्न लगाकर)
(क) जल एक रंगीन द्रव है (✗)
(ख) मिट्टी का तेल गैस है। (✗)
(ग) लकड़ी ऊष्मा की कुचालक है। (✓)
(घ) काँच भंगुर है। (✓)

प्रश्न २.
निम्नलिखित के सही जोड़े बनाएँ (सही जोड़े बनाकर)
उत्तर:
(क) पानी- रंगहीन होता है।
(ग) चीनी- जल में विलेय है।
(ख) पत्थर- ठोस होता है।
(घ) लोहा- भंगुर नहीं होता है।

UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना

प्रश्न ३.
निम्नलिखित रिक्त स्थानों की पूर्ति उनके समक्ष दिए गए शब्दों से करें ( पूर्ति करके)
(क) लोहा रबर की अपेक्षा अधिक कठोर है। (मुलायम, कठोर)
(ख) कार्क ऊष्मा का कुचालक है। (सुचालक, कुचालक)
(ग) पारदर्शी पदार्थ वे होते हैं, जिनसे प्रकाश आर-पार जा सके। (प्रकाश, ऊष्मा)

प्रश्न ४.
निम्नांकित पदार्थों में से अपारदर्शी, पारदर्शी तथा पारभासी पदार्थों को छाँटकर लिखें (छाँटकर)
उत्तर:
शीशा-पारदर्शी, कपड़ा-पारभासी, लोहा-अपारदर्शी।

प्रश्न ५.
निम्नांकित सारणी में दिए गए पदार्थ और उसके सही गुण का जोड़ा बनाएँ
उत्तर:
(क) नमक-जल में विलेय
(ग) शीशा-पारदर्शी
(ख) ताँबा-ऊष्मा का सुचालक
(घ) रबर-मुलायम

प्रश्न ६.
घरों में पारदर्शी शीशे का उपयोग कहाँ किया जाता है?
उत्तर:
खिड़कियाँ तथा दरवाज़े में।

UP Board Solutions for Class 4 Science Parakh Chapter 6 पदार्थ की अवस्थाऐं, गुण और संरचना

प्रश्न ७.
अँगीठी में लकड़ी के हत्थे क्यों लगाए जाते हैं?
उत्तर:
क्योंकि लकड़ी ऊष्मा की कुचालक है।

• प्रोजेक्ट कार्य- अपने परिवेश में पाए जाने वाले विभिन्न पदार्थों के गुणों को निम्नलिखित सारणी में लिखें
नोट-विद्यार्थी स्वयं करें।

error: Content is protected !!
Scroll to Top