UP Board Solutions for Class 11 Sahityik Hindi काव्यांजलि Chapter 8 विविधा

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Board UP Board
Textbook NCERT
Class Class 11
Subject Sahityik Hindi
Chapter Chapter 8
Chapter Name विविधा (सेनापति, देव, घनानन्द)
Number of Questions 8
Category UP Board Solutions

UP Board Solutions for Class 11 Sahityik Hindi काव्यांजलि Chapter 8 विविधा (सेनापति, देव, घनानन्द)

कवि-परिचय एवं काव्यगत विशेषताएँ

प्रश्न 1:
सेनापति का साहित्यिक परिचय देते हुए उनकी काव्यगत विशेषताओं पर प्रकाश डालिए।
उत्तर:
जीवन-परिचय – रीतिकालीन कवि सेनापति को हिन्दी-काव्य-जगत् में एक विशिष्ट स्थान प्राप्त है। अलंकार-विवेचन एवं रस-निरूपण की दृष्टि से इनकी गणना उच्च स्तरीय आचार्य कवियों में होती है। इनका ऋतु-वर्णन’ हिन्दी-साहित्य में अपना विशिष्ट स्थान रखता है।

कविवर सेनापति के जीवन से सम्बन्धित प्रामाणिक सामग्री का अत्यधिक अभाव है। इनके सम्बन्ध में अब तक जो कुछ भी ज्ञात है वह इनके अपने काव्य-ग्रन्थ ‘कवित्त-रत्नाकर’ के आधार पर ही है, जिसमें अपना परिचय इन्होंने निम्नवत् दिया है

दीक्षित परशुराम दादा हैं विदित नाम,
जिन कीन्हें जज्ञ जाकी बिपुल बड़ाई है।
गंगाधर पिता गंगाधर के समान जाके,
गंगातीर बंसति ‘अनूप’ जिन पाई है।
महा जानमनि, विद्यादान हूँ में चिंतामनि,
हीरामनि दीक्षित ते पाई पंडिताई है।
सेनापति सोई सीतापति के प्रसाद जाकी,
सबै कवि कान दै सुनत कविताई है।

उपर्युक्त कवित्त से स्पष्ट होता है कि ये अनूपशहर के रहने वाले कान्यकुब्ज ब्राह्मण थे। इनके पिता का नाम गंगाधर दीक्षित, पितामह का नाम परशुराम दीक्षित और गुरु का नाम हीरामणि दीक्षित था।

यह सम्भव है कि अनूपशहर उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर जिले में स्थित अनूपशहर नाम का ही स्थान हो। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल तथा कुछ अन्य विद्वामों ने झ्नका जन्म संवत् 1646 वि० (सन् 1589 ई०) माना है। अपनी एकमात्र रचना ‘कवित्त-रत्नाकर’ के आधार पर सेनापति की गणना रीतिकाल के श्रेष्ठ कवियों में की जाती है। इस ग्रन्थ की रचना संवत् 1706 वि० (सन् 1649 ई०) के आस-पास की मानी जाती है। इनकी मृत्यु के सम्बन्ध में प्रामाणिक सामग्री का पूर्णतया अभाव है। इनके काव्य की मूल-प्रवृत्ति के आधार पर इन्हें रीतिकालीन युग का कवि माना जाता है।
हिन्दी-साहित्य में सेनापति की प्रसिद्धि उनके प्रकृति-वर्णन एवं श्लेष के उत्कृष्ट प्रयोगों के कारण है। प्रकृति-चित्रण की दृष्टि से सेनापति अद्वितीय प्रतिभा के धनी थे। इनके जैसी प्रकृति के सूक्ष्म-निरीक्षण का भाव अन्य किसी शृंगारिक एवं भक्त कवि को प्राप्त नहीं था। इनके काव्य में मर्मस्पर्शी भावुकता की अभिव्यक्ति मिलती है।

रचनाएँ – सेनापति की अब तक ‘कवित्त-रत्नाकर’ नामक एक ही प्रमुख कृति प्राप्त हुई है। इनकी एक अन्य कृति ‘काव्य-कल्पद्रुम’ का उल्लेख भी मिलता है, किन्तु यह रचना अप्राप्य है। कुछ विद्वान् इन दोनों कृतियों को एक ही मानते हैं। ‘कवित्त-रत्नाकर’ के कुल 394 छन्द ही उपलब्ध हैं।

काव्यगत विशेषताएँ

सेनापति विलक्षण प्रतिभा से युक्त कवि थे। इनकी एकमात्र रचना ‘कवित्त-रत्नाकर’ में इनकी काव्य-प्रतिभा का जो स्वरूप प्राप्त होता है, वह इन्हें श्रेष्ठ कवि के रूप में प्रतिष्ठित करने के लिए पर्याप्त है। इनकी काव्यगत विशेषताएँ निम्नलिखित हैं

भावपक्ष की विशेषताएँ

श्रृंगार-वर्णन – सेनापति के काव्य में, श्रृंगार-वर्णन का विशिष्ट स्वरूप प्राप्त होता है। इन्होंने नायिका के. नख-शिख सौन्दर्य का सजीव चित्रण किया है। इनके काव्य में उद्दीपन भाव, वय: सन्धि आदि के मनोहारी चित्रण भी दर्शनीय हैं। इनमें भावुकता एवं चमत्कार का बहुत सुन्दर मिश्रण है।

ऋतु वर्णन – सेनापति को ऋतु वर्णन में अद्भुत सफलता प्राप्त हुई है। इनके काव्य में ऋतुओं का सहज एवं सजीव चित्रण अपने यथार्थ स्वरूप में अभिव्यक्त हुआ है। प्रत्येक ऋतु के आगमन पर जन-मानस में उत्पन्न होने वाले भावों की भी इन्होंने सहज अभिव्यक्ति दी है। हिन्दी के किसी भी श्रृंगारी एवं भक्त कवि में सेनापति जैसा प्रकृति का सूक्ष्म निरीक्षण करने वाला कवि नहीं मिलता।

भक्ति-भावना – कवित्त-रत्नाकर’ नामक ग्रन्थ पाँच तरंगों में विभाजित है। इसकी चौथी एवं पाँचवीं तरंग में राम के प्रति उनके भक्तिभाव की उत्कृष्ट अभिव्यक्ति हुई है।

वीर रस – ‘कवित्त-रत्नाकर’ की चौथी तरंग में रामचरित का वर्णन है, जिसमें कवि ने यत्र-तत्र वीर रस की प्रभावपूर्ण अभिव्यक्ति भी की है।

कलापक्ष की विशेषताएँ

भाषा – भाषा पर सेनापति जैसा अधिकार सम्भवतः किसी रीतिकालीन कवि का नहीं है। सेनापति ने अपने काव्य में ब्रजभाषा का प्रयोग किया है, किन्तु शब्दों के चयन में माधुर्य एवं भाव का ध्यान में रखकर अलंकार, छन्द आदि का ध्यान रखा है। इनका पद-विन्यास भी बहुत ललित है।

छन्द-योजना – सेनापति रीतिकालीन कवि थे। इसीलिए इनके काव्य में छन्दों का सटीक एवं उत्कृष्ट प्रयोग मिलता है।

अलंकार-योज़ना – सेनापति ने अपने काव्य में श्लेष, यमक, अनुप्रास, उपमा, रूपक आदि अलंकारों का चमत्कारिक प्रयोग किया है; किन्तु इसमें इन्होंने श्लेष अलंकार को प्रधानता दी है। कहीं-कहीं विरामों पर अनुप्रास के निर्वाह और यमक के चमत्कार दर्शनीय हो जाते हैं। ‘कवित-रत्नाकर’ की प्रथम तरंग पूर्णतया श्लेष अलंकार के चमत्कारों से युक्त है। इनके श्लेष-अत्यन्त रोचक एवं चमत्कृत कर देने वाले हैं। श्लेष अलंकार के प्रयोग में इन्हें आचार्य केशवदास के समकक्ष माना जाता है।

साहित्य में स्थान – अपनी एक ही रचना ‘कवित्त-रत्नाकर’ के आधार पर सेनापति की गणना रीतिकाल के श्रेष्ठ कवियों में की जाती है। अलंकार-विधान, प्रकृति-चित्रण एवं छन्द-विधान की दृष्टि से इन्हें केशवदास के समकक्ष स्थान प्राप्त है।।

प्रश्न 2:
कविवर देव का साहित्यिक परिचय देते हुए उनकी काव्यगत विशेषताओं पर प्रकाश डालिए।
या
कविवर ‘देव’ का संक्षिप्त जीवन-परिचय दीजिए।
उत्तर:
जीवन-परिचय – रीतिकालीन कवियों में महाकवि देवदत्त का नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। इनके द्वारा किया गया रीति-विवेचन कई दृष्टियों से विशिष्ट माना जाता है। बाह्याडम्बरों में इनकी किंचित् भी आस्था नहीं थी। ‘भाव-विलास’ नामक ग्रन्थ के आधार पर इनका जन्म उत्तर प्रदेश के इटावा (उत्तर प्रदेश) जिले में संवत् 1730 वि० (सन् 1673 ई०) में एक सनाढ्य ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम बिहारीलाल दूबे था। 94 वर्ष की अवस्था में इनकी मृत्यु अनुमानतः संवत् 1824 वि० (सन् 1767 ई०) के आस-पास हुई थी।

रचनाएँ – देव प्रमुख रूप से दरबारी कवि थे। ये अपने जीवनकाल में अनेक राजा, रईसों एवं नवाबों के आश्रय में रहे। इनके द्वारा रचित विपुल साहित्य का उल्लेख मिलता है। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने हिन्दी साहित्य का । इतिहास में इनके उपलब्ध ग्रन्थों की संख्या 23 बतायी है और उनके नामोल्लेख भी किये हैं, जो इस प्रकार हैं

(1) भाव-विलास,
(2) अष्टयाम,
(3) भवानी-विलास,
(4) सुजान-विनोद,
(5) प्रेमतरंग,
(6) राग-रत्नाकर,
(7) कुशल विलास,
(8) देवचरित,
(9) प्रेमचन्द्रिका,
(10) जाति-विलास,
(11) रसविलास,
(12) काव्य-रसायन या शब्द-रसायन,
(13) सुखसागर तरंग,
(14) वृक्ष-विलास,
(15) पावसविलास,
(16) ब्रह्मदर्शन पचीसी,
(17) तत्त्वदर्शन पचीसी,
(18) आत्मदर्शन पचीसी,
(19) जगदर्शन पचीसी,
(20) रसानंद लहरी,
(21) प्रेमदीपिका,
(22) नखशिख,
(23) प्रेमदर्शन।

इनके द्वारा रचित जितने भी ग्रन्थ हैं, वे एक-दूसरे से स्वतन्त्र नहीं हैं। इनके बहुत-सारे पद, जो एक ग्रन्थ में पाये जाते हैं, दूसरे ग्रन्थों में भी देखे जा सकते हैं।

काव्यगत विशेषताएँ

रीतिकालीन कवियों में देव को इनकी काव्यात्मक अनुभूति की तीव्रता के कारण एक श्रेष्ठ कवि माना जाता है। इनकी काव्यगत विशेषताएँ निम्नलिखित हैं

भावपक्ष की विशेषताएँ

श्रृंगार भाव – यद्यपि देव ने रीति-निरूपण एवं तत्त्व-चिन्तन सम्बन्धी रचनाएँ भी की हैं, तथापि इनकी रचनाओं में श्रृंगार भाव की प्रधानता रही है। इनके काव्य में राग-पक्ष (प्रेम-पक्ष) निखार के साथ उभरा है। कल्पना की ऊँची उड़ान के कारण इनकी बिम्ब-योजना में रंग, वैभव, सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री आदि का सजीव चित्र प्रस्तुत हुआ है। एक ओर तो यौवन और श्रृंगार इनकी कविता का विषय बना है, तो दूसरी ओर ज्ञान, वैराग्य और वेदान्त। इनमें मौलिकता और कवित्व शक्ति पर्याप्त मात्रा में है।

भावानुभूति की प्रधानता – रीतिकालीन कवियों के शास्त्रीय काव्यों की नीरसता के विपरीत देव के काव्य में भावानुभूति की तीव्रता अत्यन्त प्रभावी रूप से अभिव्यक्त हुई है। रूप, अनुभव, मिलन आदि के बिम्ब भाव-प्रधान एवं मर्मस्पर्शी हैं।

कलापक्ष की विशेषताएँ

अलंकार-योजना – देव के काव्यालंकार सम्बन्धी निरूपण में रीतिकालीन प्रवृत्तियाँ विद्यमान हैं। इनके द्वारा प्रयुक्त लक्षणों की सुबोधता, संक्षिप्तता तथा उदाहरणों की तदनुरूपता और सरसता प्रशंसनीय है

दधि घृत मधु पायस तजि वयसु चाम चबात।

इनकी अलंकार-योजना में मौलिक उद्भावना का समावेश मिलता है, किन्तु इसमें यत्र-तत्र अस्पष्टता एवं अव्यवस्था का दोष भी परिलक्षित होता है। इनकी कविता में कहीं-कहीं अनुप्रासों की छटा देखने को मिल जाती है।

छन्द-योजना: देव ने शास्त्रीय रूप से मान्य छन्दों के अतिरिक्त कुछ नवीन छन्दों का भी आविष्कार किया और उन्हें अपनी रचनाओं में प्रयुक्त किया है।

भाषा – देव ने अपनी रचनाएँ ब्रजभाषा में की हैं। इनकी भाषा में संस्कृत का पुट भी मिलता है। इनकी नवीन छन्द-योजना एवं भाषा की सशक्तता को निम्नलिखित पंक्तियों में देखा जा सकता है

देव मैं सीस बसायो सनेह कै, भाल मुगम्मद-बिंद के भाख्यौ।
कंचुकि मैं चुपयौ करि चोवा, लगाय लियो डर सों अभिलाख्यौ।

इनकी भाषा में प्रसाद गुण, गाम्भीर्य और मुहावरों के प्रयोग भी देखने को मिलते हैं। भाषा-व्याकरण की दृष्टि से देव की भाषा सदोष है और उसमें पुनरुक्तियाँ भी हैं, किन्तु जहाँ इनकी भाषा सुव्यवस्थित और स्वच्छ है, वहाँ इनकी कविता अत्यन्त सरस और हृदयग्राही बन पड़ी है।

साहित्य में स्थान – रीतिकालीन कवियों में देव को श्रेष्ठ स्थान प्राप्त है। भावपक्ष के साथ-साथ कवित्व, छन्द, अलंकार आदि की दृष्टि से भी इनकी काव्यात्मक प्रतिभा को सम्माननीय दृष्टि से देखा जाता है। इन्होंने अपनी अभिव्यक्ति को काव्यात्मक रूप में सँवारा है। विरह की चरम अवस्था का वर्णन करने में ये अत्यन्त दक्ष थे।

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के शब्दों में, “इनका-सा अर्थ-सौष्ठव और नवोन्मेष बिरले ही कवियों में मिलता है। रीतिकाल के कवियों में ये बड़े ही प्रगल्भ और प्रतिभा-सम्पन्न कवि थे, इसमें सन्देह नहीं। इस काल के बड़े कवियों में इनका विशेष गौरव का स्थान है।”

प्रश्न 3:
घनानन्दका साहित्यिक परिचय देते हुए उनकी काव्यगत विशेषताओं पर प्रकाश डालिए।
या
घनानन्द की काव्यगत विशेषताओं का उल्लेख कीजिए।
या
घनानन्द का संक्षिप्त जीवन-परिचय लिखिए।
उत्तर:
जीवन-परिचय – रीतिकालीन कवियों में घनानन्दं को उनके काव्यों की स्वच्छन्दता एवं भावात्मकता की दृष्टि से हिन्दी-साहित्य में महत्त्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। भावनात्मक, लक्षणात्मक, रहस्यात्मक एवं वैयक्तिकता की दृष्टि से इनकी काव्यात्मक प्रतिभा विलक्षण मानी जाती है। रीतिकालीन काव्य में इन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनायी है तथा अपने विशिष्ट व्यक्तित्व का परिचय दिया है।
घनानन्द जी का जन्म संवत् 1746 वि० (सन् 1689 ई०) में माना जाता है, लेकिन इनके जीवन से सम्बन्धित प्रामाणिक तथ्य अभी तक उपलब्ध नहीं हो सके हैं। किंवदन्तियों के अनुसार ये जाति के कायस्थ थे और दिल्ली के बादशाह मुहम्मदशाह रँगीला के मीर मुंशी थे। वहाँ के दरबारी दाँव-पेचों से सामंजस्य न स्थापित कर पाने के कारण इन्होंने दरबार छोड़ दिया और वृन्दावन में रहने लगे। कुछ विद्वान् इनके दरबार छोड़ने का कारण सुजान नाम की एक नर्तकी को मानते हैं, जिससे ये बहुत अधिक प्रेम करते थे। दरबार से चलते समय इन्होंने सुजान से , भी साथ चलने को कहा, लेकिन वह इनके साथ नहीं आयी। इसी पर इन्हें विराग उत्पन्न हो गया। बहुत-से विद्वान् इस किंवदन्ती से सहमत नहीं हैं। उनके अनुसार सुजान का अर्थ कृष्ण है और इन्होंने कृष्ण-भक्ति में ही अपनी विप्रलम्भ श्रृंगार प्रधान रचनाएँ की हैं। वृन्दावन में आकर ये निम्बार्क सम्प्रदाय के दीक्षित वैष्णव हो गये और वहीं पूर्ण विरक्त भाव से रहने लगे। इनका निधन संवत् 1796 वि० (सन् 1739 ई०) में नादिरशाह की सेना के सिपाहियों द्वारा हाथ काट दिये जाने के कारण हुआ।

रीतिकालीन कवियों में भावप्रवण कवि के रूप में घनानन्द को सम्माननीय दृष्टि से देखा जाता है। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने इन्हें ‘साक्षात रसमूर्ति’ के नाम से सम्बोधित किया है। इन्हें बहुत-से विद्वान् रीतिकालीन रीतिमुक्त धारा का सर्वश्रेष्ठ कवि मानते हैं।

रचनाएँ – घनानन्द जी के
(1) सुजान सागर,
(2) बिरहलीला,
(3) कोकसागर,
(4) रसकेलिवल्ली
और
(5) कृपाकन्द
नाम के ग्रन्थ उपलब्ध हुए हैं। इसके अतिरिक्त इनके कवित्त-सवैया के फुटकर संग्रह 150 से लेकर 425 कवित्तों तक के मिलते हैं। कृष्णभक्ति सम्बन्धी इनको एक वृहदाकार ग्रन्थ छत्रपुर के राज पुस्तकालय में है, जिसमें प्रिया-प्रसाद, ब्रज-व्यवहार, वियोग-बेलि, कृपाकंद-निबन्ध, गिरि-गाथा, भावनाप्रकाश, गोकुलविनोद, धामचमत्कार, कृष्णकौमुदी, नाममाधुरी, वृन्दावन-मुद्रा, प्रेम-पत्रिका, रस-वसन्त इत्यादि अनेक विषय वर्णित हैं।

काव्यगत विशेषताएँ

रीतिमुक्त धारा के श्रेष्ठ कवि घनानन्द के काव्य की रसानुभूति एवं अभिव्यक्ति को प्रभावोत्पादकता की दृष्टि से उत्कृष्ट माना जाता है। इनकी काव्यगत विशेषताओं का अध्ययन निम्नलिखित शीर्षकों के अन्तर्गत किया जा सकता है ।

भाव पक्ष की विशेषताएँ
श्रृंगार रस की उत्कृष्टता
– धनानन्द की रचनाओं में श्रृंगार रस की उत्कृष्ट अभिव्यक्ति हुई है। इसीलिए घनानन्द को ‘प्रेम के कवि’ के नाम से भी सम्बोधित किया जाता है। वियोग श्रृंगार के जो मर्मस्पर्शी भाव इनके काव्य में दृष्टिगोचर होते हैं, उनकी भावानुभूति हृदय को रोमांचित कर देती है। विरह की आभ्यन्तर अनुभूति को इन्होंने बहुत ही हृदयद्रावक वर्णन किया है।

प्रकृति का नैसर्गिक चित्रण – घनानन्द के काव्य में प्रकृति के सुन्दर चित्र प्राप्त होते हैं। इन्होंने प्रकृति का चित्रण अपने काव्य के मुख्य भाव के उद्दीपन रूप में किया है।

कलापक्ष की विशेषताएँ
भाषा – घनानन्द के काव्य की भाषा ब्रजभाषा है। इनकी भाषा में स्वच्छता, सुघड़ता एवं एकरूपता के दर्शन होते हैं। इन्होंने भाषा का प्रयोग अपनी बुद्धि के अनुरूप नहीं, अपितु हृदय के भावों के अनुरूप किया है। इस कारण इनकी भाषा इनके भावों की अभिव्यक्ति करने में पूर्णतया सक्षम रही है। घनानन्द का भाषा पर पूर्ण अधिकार है। इनकी भाषा के सम्बन्ध में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल का कहना है कि, “इनकी-सी विशुद्ध, सरस और शक्तिशालिनी ब्रजभाषा लिखने में और कोई कवि समर्थ नहीं हुआ। ……. भाषा मानो इनके हृदय के साथ जुड़कर ऐसी वशवर्तिनी हो गयी थी कि ये उसे अपनी अनूठी भावभंगी के साथ-साथ जिस रूप में चाहते थे, उस रूप में मोड़ सकते थे।” क्योंकि समूचे रीतिकाल में ही मुक्तक शैली की प्रधानता रही, अत: नि:संकोच यह कहा जा सकता है कि घनानन्द जी ने भी अपनी रचनाएँ मुक्तक शैली में ही कीं, किन्तु इनकी कुछ फुटकर रचनाएँ प्रबन्ध शैली में भी मिलती हैं।

छन्द-योजना – घनानन्द ने अपने काव्य में मुख्यत: कवित्त, सवैया एवं घनाक्षरी छन्दों का प्रयोग किया है। इनकी छन्द-योजना इनके काव्य के मुख्य भाव के अनुरूप है।

अलंकार-योजना – रीतिमुक्त परम्परा के कवि होने के कारण घनानन्द ने अपने काव्य में मात्र पाण्डित्य के प्रदर्शन के लिए बोझिल अलंकारों का प्रयोग नहीं किया है। इन्होंने अपने भावों को व्यक्त करने वाले अलंकारों को प्रयुक्त किया है, जिनकी लाक्षणिकता एवं ध्वन्यात्मकता का भावों के साथ प्रभावपूर्ण समायोजन हुआ है। इन्होंने अपने लाक्षणिक प्रयोगों और अर्थ-शक्ति में पर्याप्त अभिवृद्धि के लिए विरोधाभास, विशेषण-विपर्यय, मानवीकरण, रूपक, रूपकातिशयोक्ति, प्रतीप जैसे अलंकारों के प्रयोग किये हैं।

साहित्य में स्थान – रीतिकालीन युग से सम्बन्धित रीतिमुक्त काव्यधारा के कवियों में घनानन्द को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। ये एक सहज और भावुक कवि थे। इन्हें अपने हृदय के भावों का स्पष्टीकरण मात्र ही अभीष्ट था। इनके बारे में नि:संकोच कहा जा सकता है कि, “भक्ति-काल के ब्रजभाषा काव्य में जो स्थान सूरदास का है, रीतिकालं के ब्रजभाषा काव्य में वही स्थान घनानन्द जी का है।’

पद्यांशों पर आधारित प्रश्नोत्तर

प्रश्न-दिए गए पद्यांशों को पढ़कर उन पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए

सेनापति

प्रश्न 1:
वृष कौं तरनि तेज सहसौ किरन करि,
ज्वालन के जाल बिकराल बरसत हैं ।
तचति धरनि जग जरत झरनि सीरी,
छाँह कौं पकरि पंथी-पंछी बिरमत हैं ।।
‘सेनापति’ नैक दुपहरी के ढरते होत,
धमका विषम ज्यौं न पात खरकत हैं ।
मेरे जान पौनौं सीरी ठौर कौं पकरि कौनौं,
घरी एक बैठि कहूँ घामै बितवत हैं ।

(i) उपर्युक्त पंक्तियों के कवि का नाम लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) गर्मियों के समय में वृष राशि का सूर्य कैसा प्रतीत हो रहा है?
(iv) भयंकर गर्मी में पथिकों और पक्षियों की क्या हालत हो रही है?
(v) दोपहर के ढलने और वातावरण के शांत होने पर कवि कैसा अनुभव करते हैं?

उत्तर:
(i) प्रस्तुत पद हमारी पाठ्य-पुस्तक काव्यांजलि’ में संकलित कविवर सेनापति के पदों से उद्धृत है।
अथवा निम्नवत् लिखिए
कवि का नाम – सेनापति।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या – वृष राशि का सूर्य अत्यधिक ताप से युक्त होकर अपनी हजारों किरणों से भयंकर ज्वालाओं का समूह बरसा रहा है। पृथ्वी अत्यधिक तप्त हो उठी है। सारा संसार (आकाश से बरसती) लपटों (आग) से जल रहा है।
(iii) गर्मियों के समय में वृष राशि का सूर्य अत्यधिक तप्त होकर अपनी हजारों किरणों से भयंकर ज्वालाओं का समूह बरसा रहा है।
(iv) भयंकर गर्मी में पथिक और पक्षी छाया हूँढ़कर विश्राम कर रहे हैं।
(v) दोपहर के ढलने और वातावरण के शांत होने पर इतनी अधिक उमस पैदा होती है कि ऐसे में कवि को लगता है कि हवा भी कहीं घड़ी भर के लिए विश्राम कर रही है।

देव

प्रश्न 1:
डार द्रुम पलना बिछौना नवपल्लव के,
सुमन सँगूला सोहै तन’ छबि भारी है ।
पवन झुलावै केकी कीर बहरावै, ‘देव’,
कोकिल हलावै हुलसावे करतारी है ॥
पूरित पराग सौं उतारौ करै राई-लोन,
कंजकली नायिका लतानि सिर सारी है ।
मदन, महीपजू को बालक बसंत ताहि,
प्रातहिं जगावत गुलाब चटकारी है ।।

(i) उपर्युक्त पंक्तियों के कवि का नाम लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) कवि ने कामदेव का पुत्र किसे बताया है।
(iv) वसंतरूपी शिशु को झूला कौन झुलाता है?
(v) कमल की कलीरूपी नायिका वसंतरूपी नवजात शिशु को दुष्ट नजर से बचाने के लिए क्या करती है?
उत्तर:
(i) प्रस्तुत पद हमारी पाठ्य-पुस्तक ‘काव्यांजलि’ में संकलित महाकवि देव के पदों से उद्धृत है।
अथवा निम्नवत् लिखिए
कवि का नाम – देव।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या – यह वसन्त एक सलोना-सा बालक है। वृक्षों की हरी-भरी डालियाँ इसको पालना हैं। उनमें निकले नये-नये कोमल पत्ते ही उसका बिछौना हैं। जैसे छोटे बच्चे के लिए बिछौना बिछाया जाता है, उसी प्रकार वसन्तरूपी बालक के लिए वृक्षों के पत्ते ही बिछौना हैं। पुष्पों कारंग-बिरंगा झबला इसके शरीर की शोभा बढ़ा रहा है।
(iii) कवि ने वसंत को कामदेव का पुत्र बताया है।
(iv) वसंतरूपी शिशु को पवन झूला झुलाती है।
(v) कमल की कलीरूपी नायिका लहराती लताओं की झाड़ी अपने सिर पर ओढ़कर इस वसंतरूपी नवजात शिशु को दुष्ट नजर से बचाने के लिए पुष्प-परागरूपी राई और नमक उतारती है।

घनानन्द

अति सूधो सनेह को मारग है जहाँ नेकु सयानप बाँक नहीं ।
तहाँ साँचे चलें तजि ओपुनपौ झझकैं कपटी जे निसाँक नहीं ।
‘घनआनँद’ प्यारे सुजान सुनौ यहाँ एक से दूसरो आँक नहीं।
तुम कौन धौं पाटी पढ़े हौ कहौ मून लेहु पै देहु छटाँक नहीं ।।

(i) उपर्युक्त पंक्तियों के कवि का नाम लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) प्रेम का मार्ग कैसा है और इसमें क्या नहीं होता?
(iv) कैसे व्यक्ति प्रेम-पथ के पथिक नहीं बन सकते?
(v) ‘मन लेहु पै देहु छटाँक नहीं’ अंश में कौन-सा अलंकार है?
उत्तर:
(i) प्रस्तुत सवैया हमारी पाठ्य-पुस्तक ‘काव्यांजलि’ में संकलित कविवर घनानन्द के पदों से उद्धृत है।
अथवा निम्नवत् लिखिए
कवि का नाम – घनानन्द।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या – रीतिकाल के कवि घनानन्द प्रेम की पीर के अमर गायक थे। वे अपनी प्रेमिका सुजान अथवा श्रीकृष्ण की ओर संकेत करते हुए कहते हैं कि मैंने तुमसे एकनिष्ठ प्रेम किया है। और अपना हृदय तक तुम्हें दे दिया है, पर तुमने न जाने कौन-सी पट्टी पढ़ी है या कौन-सी सीख सीखी है, जो मन भर तो ले लेते हो, पर बदले में छटाँक भर भी नहीं देते हो। तात्पर्य यह है कि हमारा मन तो तुमने ले लिया है, पर अपनी एक झलक तक नहीं दिखाई है।
(iii) प्रेम का मार्ग बहुत ही सीधा-सादा है और इसमें कहीं भी कुटिलता नहीं होती।
(iv) छल-कपट तथा चालाकी दिखाने वाले व्यक्ति प्रेम-पथ के पथिक नहीं बन सकते।
(v) श्लेष अलंकार।

कथा-भारती

प्रश्न 1:
कहानी के तत्त्वों पर प्रकाश डालिए।
या
कहानी में कथोपकथन (संवाद) तत्त्व अथवा वातावरण (देश-काल) तत्त्व को सोदाहरण समझाइट।
उत्तर:
कहानी के तत्त्वों के विषय में विद्वानों के भिन्न-भिन्न मत हैं। कुछ विद्वान् आरम्भ और अन्त तथा प्रभावान्विति को कहानी के तत्त्वों में ही स्वीकार करते हैं किन्तु अधिकांश विद्वानों ने कहानी के निम्नलिखित सात तत्त्व ही स्वीकार किये हैं-

(1) शीर्षक – शीर्षकं कहानी का अनिवार्य अंग है। कहानी के शीर्षक में कुछ विशेषताएँ होती हैं। शीर्षक मुख्य विषय से सम्बन्धित, स्पष्ट, आकर्षक, अर्थपूर्ण, संक्षिप्त तथा नयापन लिये हुए होना चाहिए।

(2) कथानक – कहानी का वर्ण्य-विषय ही उसका कथानक कहलाता है। कथानक अत्यन्त संक्षिप्त, सरल, स्वाभाविक, रोचक, सुगठित एवं प्रभावशाली होना चाहिए। कथानक में पात्रों एवं परिस्थितियों के बीच द्वन्द्व का चित्रण होता है तथा वह लेखक के दृष्टिकोण की अभिव्यक्ति करता है। कथानक के विकास के चार चरण होते हैं—आरम्भ, मध्य, चरम-सीमा तथा अन्त। कथानक अधिकांशतः चार प्रकार के होते हैं
(i) घटनाप्रधान,
(ii) चरित्रप्रधान,
(iii) भावप्रधान एवं
(iv) वातावरणप्रधान।।

(3) पात्र अथवा चरित्र – चित्रण कथाकार पात्रों के माध्यम से जीवन तथा जगत् के संघर्षों को पाठक के समक्ष उपस्थित करता है। कहानीकार उन्हीं पात्रों को चुनता है, जो कहानी के विकास के लिए अनिवार्य होते हैं। जीवन्त और यथार्थ जीवन से जुड़े पात्र कहानी की श्रेष्ठता के निकट होते हैं। कहानी के पात्र अनेक प्रकार के होते हैं; जैसे – यथार्थवादी, आदर्शवादी, काल्पनिक, मुख्य, गौण, स्थिर, गतिशील, व्यक्ति, वर्ग, ऐतिहासिक आदि।

(4) संवाद अथवा कथोपकथन 
– यह कहानी का महत्त्वपूर्ण तत्त्व है। कथाकार कथोपकथन के माध्यम से कथानक में सजीवता और नाटकीयता लाता है। कथोपकथन के द्वारा पात्रों की भावनाओं, अनुभवों, क्रिया-कलापों एवं उनकी चारित्रिक विशेषताओं का बोध होता है। संवाद संक्षिप्त, तीखे, सार्थक, स्वाभाविक तथा सजीव होने चाहिए। थोड़े में अधिक कहने की क्षमता संवाद का महत्त्वपूर्ण गुण है।

(5) भाषा-शैली-भाषा – शैली को कहानी के गठन में विशिष्ट महत्त्व होता है। कहानी की भाषा में चित्रमयता, प्रवाह, प्रतीकात्मकता तथा बिम्बात्मकता होनी चाहिए। भाषा; पात्र एवं समय के अनुरूप होनी चाहिए। मुहावरों, लोकोक्तियों एवं परिहास का समावेश कहानी की भाषा को सशक्त बनाता है। कहानी की शैली के अन्तर्गत कहानी का शिल्प एवं रचना-विधान आती है। कहानी की रचना के लिए अनेक शैलियाँ प्रचलित हैं, जिनमें कथात्मक, ऐतिहासिक, आत्मचरित, पत्रात्मक, डायरी, नाटकीय आदि प्रमुख हैं।

(6) देश-काल या वातावरण – कहानी में स्वाभाविकता, सजीवता तथा विश्वसनीयता की सृष्टि के लिए वातावरण की योजना की जाती है। वातावरण से अभिप्राय है किसी देश, समाज एवं जाति के आचारविचार, उसकी सभ्यता-संस्कृति तथा राजनीतिक परिस्थितियों का चित्रण। कहानीकार को ध्यान रखना चाहिए कि उसने जिस काल-विशेष का कथानक प्रस्तुत किया है, उसके अनुरूप ही वह संस्कृति और वातावरण भी अंकित करे।

(7) उद्देश्य – कहानी का कोई – न-कोई उद्देश्य अवश्य होता है। समाज-सुधार, सन्देश, मनोरंजन, भावअभिव्यंजना, सिद्धान्त-प्रतिपादन आदि का प्रस्तुतीकरण कहानी के प्रमुख उद्देश्यों में से है। कहानीकार समसामयिक समस्याओं से प्रभावित होता है। अपने चारों ओर के इन प्रभावों, शाश्वत समस्याओं व समाधान को वह कहानी के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाता है।

प्रश्न 2:
कहानी की प्रमुख विशेषताएँ (लक्षण) लिखिए।
उत्तर:
एक अच्छी कहानी में निम्नलिखित विशेषताएँ (लक्षण) होनी आवश्यक हैं
(1) कथानक संक्षिप्त हो।

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